ministry of coal: कोल उत्पादन की समीक्षा की में क्या कहा केंद्रीय कोयला मंत्री ने; जानिए खबर में

By
On:
Follow Us

Ministry of coal: केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री (Union Minister of Coal, Mines and Parliamentary Affairs) प्रल्हाद जोशी (Pralhad Joshi) ने गुरुवार, 6 जुलाई को नई दिल्ली में कोयला मंत्रालय (Ministry of coal) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक में वाणिज्यिक (commercial coal mines) और कैप्टिव खदानों (captive mines) के कोयला उत्पादन प्रदर्शन की समीक्षा की।

ministry of coal: कोल उत्पादन की समीक्षा की में क्या कहा केंद्रीय कोयला मंत्री ने; जानिए खबर में

एक ट्वीट संदेश (tweet message) में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कैप्टिव और वाणिज्यिक कोयला खदानों (commercial coal mines) से कोयला उत्पादन (coal production) में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कोयला उत्पादन (coal production) में लगातार वृद्धि हो रही है और पिछले छह वर्षों के दौरान कोयला उत्पादन (coal production) में 216 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। बैठक में श्री जोशी ने वाणिज्यिक और कैप्टिव खदानों से इस वित्तीय वर्ष में कोयला उत्पादन को 39 प्रतिशत तक बढ़ाने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया।

केंद्रीय मंत्री महोदय ने भूमिगत कोयला खदानों (underground coal mines) से उत्पादन की भी समीक्षा की और 100 मिलियन टन कोयला उत्पादन (coal production) का लक्ष्य हासिल करने के लिए भूमिगत कोयला खदान (underground coal mines) मिशन योजना पर बल दिया।

नीलामी का सातवाँ चरण प्रगति पर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने जून 2020 में, सीएम (एसपी) अधिनियम 2015/एमएमडीआर अधिनियम 1957 के अंतर्गत वाणिज्यिक कोयला खदानों (commercial coal mines) की पहली नीलामी शुरू की। अब तक, वाणिज्यिक कोयला खदानों की नीलामी के छह चरण पूरे हो चुके हैं और कुल 218.9 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की कुल वार्षिक उत्पादन क्षमता वाली 86 कोयला खदानों की सफलतापूर्वक नीलामी की गई है। कुल 98 खदानों की पेशकश के लिए वाणिज्यिक कोयला खदानों (commercial coal mines) की नीलामी का सातवाँ चरण प्रगति पर है।

ministry of coal: कोल उत्पादन की समीक्षा की में क्या कहा केंद्रीय कोयला मंत्री ने; जानिए खबर में

कोयला खदानों के चालू होने की संभावना

वाणिज्यिक कोयला खदान (commercial coal mines) की नीलामी शुरू होने से पहले, कोयला खदान (coal mines) के संचालन की औसत अवधि लगभग पांच वर्ष थी। हालांकि, वाणिज्यिक नीलामी के बाद कोयला खदान (coal mines) के संचालन की औसत अवधि बहुत अधिक कम हो गई है और इसका परिणाम पहले से ही वाणिज्यिक खदानों के उत्पादन के योगदान के साथ देखा जा रहा है। पहली वाणिज्यिक कोयला खदान (commercial coal mines) ने अपने आवंटन के एक वर्ष के भीतर उत्पादन शुरू कर दिया था। वित्तीय वर्ष 2021-22 में वाणिज्यिक कोयला खदानों से कोयला उत्पादन 1.15 मिलियन टन (एमटी) और वित्तीय वर्ष 2022-23 में 7.12 एमटी था, जिसमें चार वाणिज्यिक कोयला ब्लॉक यानी सुलियारी (Suliyari), गारेपाल्मा IV/1, गारेपाल्मा IV/7 और गोटिटोरिया खदान शामिल थीं। यह आशा की जाती है कि वित्त वर्ष 2023-24 में 12.2 मिलियन टन (एमटी) के अपेक्षित कोयला उत्पादन के साथ अतिरिक्त छह व्यावसायिक रूप से नीलाम की गई कोयला खदानों के चालू होने की संभावना है।

 

 

ये भी पढ़िए-

World Mining Congress 2023: ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड माइनिंग कांग्रेस में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV