Shriram Mandir: श्रीराम मंदिर निर्माण की ताज़ा अपडेट्स जानकर खुश हो जायेंगे आप; जानिए

By
On:
Follow Us

Shriram Mandir: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्रीराम (God Shriram Mandir) का जो भव्य मंदिर निर्माणाधीन है उसकी नई तस्वीरें सामने आई हैं। इस भव्य मंदिर (Temple) का निर्माण पूर्ण होने पर जनवरी 2024 में मंदिर (Temple) के गर्भगृह में भगवान राम (God Ram) की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

ये कहना है श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व में अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण तेज गति से किया जा रहा है। इसे लेकर श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से कहा गया है कि अगले साल श्रद्धालुओं को विश्व के सबसे दिव्य और भव्य राम मंदिर में रामलला के दर्शन हो सकेंगे।

Shriram Mandir: श्रीराम मंदिर निर्माण की ताज़ा अपडेट्स जानकर खुश हो जायेंगे आप; जानिए

 

“निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर के बाहर 8 एकड़ में परकोटा बनाया जा रहा है। जिसका आयताकार 800 गुने 800 मीटर का बताया जा रहा है। गर्भगृह के बाहर मंडप की नक्काशी की जा रही है।”

तय समय सीमा से पहले तैयार होगा श्रीराम मंदिर

ट्रस्ट के मुताबिक, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम (God Shriram) का भव्य मंदिर (Temple) अपनी तय समय सीमा से पहले बनकर तैयार होगा। मंदिर (Temple) का निर्माण तेज गति के साथ चल रहा है। 2024 तक भगवान रामलला की मंदिर (Temple) के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी। ये पूरी जानकारी श्रीराम तीर्थ ट्रस्ट (Shri Ram Teerth Trust) क्षेत्र ने मीडिया को मंदिर का अवलोकन कराने के दौरान दी।

ऐसे ये मंदिर होगा पूरी तरह से खास

साल 2024 में मकर संक्रांति के बाद शुभ मुहूर्त पर प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद भक्त भगवान का दर्शन कर सकेंगे। पहली चैत्र राम नवमी पर सूर्य की किरण भगवान के ललाट पर पड़ेगी। इसकी व्यवस्था की जा रही है। राम लला के सामने 300 से 400 लोग आकर एक साथ दर्शन कर सकते है। ये मंदिर पूरी तरह से खास है। 500 सालों की प्रतीक्षा के बाद मंदिर (Temple) का निर्माण हो रहा है। बताया जा रहा है कि ग्राउंड फ्लोर में फर्श, लाइट और बारीकियों का काम होना बाकी है। ज्यादातर काम पूरा कर लिया गया है। भगवान की मूर्ति का काम तय समय से पूरा कर लिया जाएगा।

दिसंबर में तैयार हो जाएगा राममंदिर का ग्राउंड फ्लोर

ट्रस्ट के सदस्यों का कहना है कि राममंदिर (Ram Temple) के ग्राउंड फ्लोर का काम पूरी तरह दिसंबर में तैयार हो जाएगा। इस दौरान प्रथम फ्लोर का ढांचा भी बहुत कुछ बनकर तैयार हो जाएगा। दिसंबर 2024 तक राम मंदिर का ढांचा पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। शेष नक्काशी का काम साल 2025 में पूरा कर लिया जाएगा। साल 2024 में चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पहली चैत्र रामनवमी के दिन भगवान का जन्म उत्सव मनाया जाएगा।

 

ये भी पढ़िए-

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV