धर्म-कर्म: अधिकमास की एकादशी व्रत, जानिए क्यों खास है ये व्रत?

By
On:
Follow Us

धर्म-कर्म: अधिकमास (Adhikamas) के कृष्ण पक्ष की एकादशी को पद्मिनी एकादशी (Padmini Ekadashi) कहा जाता है। पुरूषोत्तम मास की पहली एकादशी होने के कारण इसे पुरूषोत्तमी भी कहा जाता है। 3 साल में आने वाली ये तारीख बेहद खास है। जो इस बार 29 जुलाई शनिवार को होगा।

शास्त्रों में इस व्रत को सबसे महान और महत्वपूर्ण बताया गया है। ब्रह्माण्ड पुराण में कहा गया है कि मलमास की एकादशी को व्रत और संयम के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। अन्य पुराण कहते हैं कि इस व्रत से बढ़कर कोई त्याग, तपस्या या दान नहीं है।

अधिक मास को हरि विष्णु (Lord Vishnu) और भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा के लिए विशेष माना जाता है। इस माह में किया गया जप, तप, धर्म मार्ग और पूजा बहुत लाभकारी होती है। वह वर्ष जिसमें सूर्य संक्रान्ति नहीं होती। इनकी गणना अधिक मासों में की जाती है और ऐसा योग 3 वर्ष के अंतराल में पाया जाता है।

धर्म-कर्म: अधिकमास की एकादशी व्रत, जानिए कब और क्यों खास है ये व्रत?
photo by google

क्यों खास है ये व्रत?

इस साल श्रावण मास की पद्मिनी एकादशी खास रहेगी. शास्त्रों के अनुसार अगले माह चातुर्मास में भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से जो पुण्य मिलता है, वह अक्षय होता है। वहीं, सावन पर विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा करने की विधि भी शिव और विष्णु पुराण में बताई गई है। इससे जाने-अनजाने में किए गए सभी प्रकार के पाप समाप्त हो जाते हैं।

 

ये भी पढ़िए-  Sawan News: भगवान विष्णु की पूजा के कायदे, क्यों होती है पूजा निष्फल; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV