Sawan News: अधिकमास का दूसरा सोमवार बन रहा है विशेष योग, ऐसे करें पूजा

By
On:
Follow Us

Sawan News: हिंदू धर्म में सावन (Sawan) का महीना चल रहा है, जिसका विशेष महत्व है, क्योंकि इस महीने में देवों के देव महादेव (Lord Shiva) की पूजा करने से लोगों की हर मनोकामना पूरी होती है। इस महीने में समर्पित व्रत रखकर भगवान और माता का आशीर्वाद लेना बहुत पवित्र माना जाता है।

31 जुलाई 2023 को अधिकमास (Adhikamas) का दूसरा व्रत और सावन (Sawan) का चौथा सोमवार मनाया जाएगा। यह शाबान के महीने में पड़ेगा, जिससे इसका महत्व बढ़ जाता है. शाबान के पहले महीने के अवसर पर सोमवार का व्रत रखना बहुत शुभ और फलदायी माना जाता है।

यह सावन माह के अधिकमास में पड़ेगा, जिससे इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है। सावन के अधिक मास के शुभ संयोग पर रखा गया सोमवार का व्रत बहुत शुभ फलदायी माना जाता है। – इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें और नित्यक्रमादि से निवृत होकर स्नान करें।

पूजा विधि-

  • इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें और नित्यक्रमादि से निवृत होकर स्नान करें।
  • साफ वस्त्र धारण करें और भगवान सूर्य को जल चढ़ाने के बाद व्रत का संकल्प लें।
  • घर में पूजा के स्थान को साफ करें और मंदिर में दीपक जलाएं।
  • भगवान शिव का दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल से अभिषेक करें।

शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाना वर्जित

भक्तों द्वारा शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाना वर्जित है। शिवपुराण के अनुसार जल में हल्दी, सिन्दूर, तुलसी दल, कुमकुम, रोली तिल, लाल रंग के फूल, केतकी या केबरा के फूल तथा शंख से जल चढ़ाना वर्जित है।

 

ये भी पढ़िए- Sawan News: सावन में बेलपत्र का महत्व, बेलपत्र चढ़ाने से होगी सभी इच्छा पूरी; जानिए क्यों है इतना खास बेलपत्र

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV