Singrauli News : सिंगरौली में पायलट प्रोजेक्ट की नई पहल, रोकेगा टीबी जैसी खतरनाक बीमारी; जानिए पूरी सच्चाई 

By
Last updated:
Follow Us

Singrauli News: स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने क्षय रोग की रोकथाम के क्रम में सिंगरौली जिले (Singrauli) का चयन करते हुए एडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन प्रोग्राम (Adult BCG Vaccination Program) का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। 

अब एडल्ट बीसीजी (adult BCG vaccine) का टीका टीबी की रोकथाम व इसके समूल खात्मे की राह तैयार करेगा। इसी की समीक्षा के लिए सोमवार को जिला टास्क फोर्स की कलेक्टर अरुण परमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला क्षय अधिकारी डॉ. विशेष सिंह ने बताया कि यह एडल्ट बीसीजी का टीका (adult BCG vaccine) टीबी की रोकथाम के लिए दिया जा रहा है। आमतौर पर बच्चों को जन्म से 1 साल के अंदर भी यह टीका दिया जाता है, लेकिन एडल्ट बीसीजी टीका (adult BCG vaccine) 18 वर्ष से ऊपर आयु के उन सभी लोगों को दिया जाएगा जो गत 5 वर्ष पूर्व टीबी के मरीज रह चुके हैं तथा 2 वर्ष पूर्व जिनके घर में कोई टीबी का मरीज रहा है, उन सभी के कांटेक्ट में रहने वाले लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा ऐसे लोग जिन्हें शुगर है या धूम्रपान करते हैं उन्हें भी टीका देने की तैयारी है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर एडल्ट बीसीजी का टीका (adult BCG vaccine) दिया जाएगा। 

5 वर्ष तथा 2 वर्ष पूर्व जिनके घर में कोई टीबी (TB patient) का मरीज रहा है, उन सभी के कांटेक्ट में रहने वाले लोगों को यह टीका (vaccine) लगाया जाएगा।

टीका देने से पहले सहमति आवश्यक 

उन्होंने बताया कि हितग्राहियों को टीका देने से पहले उनकी सहमति आवश्यक होगी, उसके बाद उन्हें टीका दिया जाएगा। बताया कि जन्म से एक वर्ष के अंदर बच्चे को बाएं हाथ में बीसीजी का टीका (adult BCG vaccine) दिया जाता है मगर एडल्ट बीसीजी (adult BCG vaccine) का टीका दाहिने हाथ में दिया जाएगा। कहा कि टीका लगने के बाद अगर हितग्राही में किसी प्रकार के लक्षण दिखते हैं तो उसे परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बीसीजी का टीका (adult BCG vaccine) लगने के बाद शरीर में कुछ प्रतिक्रिया होती है। 

सर्वे से सूची बनाने के बाद लगाएं टीका 

कलेक्टर ने निर्देश दिया कि ग्राम स्तर पर हितग्राहियों को चिन्हित करने के लिए सर्वे के माध्यम से सूची तैयार करायें इसके बाद ही हितग्राहियों को यह टीका (adult BCG vaccine) दिया जाये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, संजीव पांडेय, नगर निगम आयुक्त सतेन्द्र सिंह धाकरे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके जैन आदि रहे।

ये भी पढ़िए-Singrauli News: जिला अस्पताल का हाल जानने पहुंचे सिंगरौली विधायक, लगाए झाड़ू भी; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV