NTPC: बिजली उत्पादन में NTPC ने इस बार क्या कमाल किया?; जानिए

By
Last updated:
Follow Us

NTPC: नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) समूह ने चालू वित्त वर्ष में  13 मार्च, 2024 को कुल बिजली उत्पादन (power generation) का 400 बिलियन यूनिट (बीयू) का आंकड़ा पार करने का कमाल किया है।

जबकि इससे पहले एनटीपीसी (NTPC) वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी ने 399.3 बीयू बिजली उत्पादन (power generation) किया था। चालू वित्त वर्ष में 13 मार्च, 2024 तक एनटीपीसी (NTPC) के कोयला स्टेशनों के लिए 77.06 प्रतिशत के औसत प्लांट लोडिंग फैक्टर (पीएलएफ) के साथ यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे पूर्व वर्ष के दौरान, कंपनी ने 1 सितंबर, 2023 को एक दिन का 1,428 मिलियन यूनिट का उच्चतम बिजली उत्पादन (power generation) किया था। एनटीपीसी (NTPC) इकाइयों का उत्कृष्ट प्रदर्शन एनटीपीसी (NTPC) अभियंताओं की विशेषज्ञता, इसके संचालन और रखरखाव अभ्यास तथा प्रणालियों का प्रमाण है।

एनटीपीसी (NTPC) की यह उपलब्धि राष्ट्र को विश्वसनीय और किफायती बिजली (economical electricity) प्रदान करने की एनटीपीसी (NTPC) की प्रतिबद्धता को सुदृढ करती है।

यद्यपि एनटीपीसी (NTPC) की स्थापित बिजली क्षमता (power capacity) 75.4 गीगावॉट है। इसकी 18 गीगावॉट की क्षमता जिसमें 5 गीगावॉट की निर्माणाधीन नवीकरणीय ऊर्जा शामिल है। कंपनी ने वर्ष 2032 तक 60 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता प्राप्ति का ध्येय रखा है।

बिजली उत्पादन (power generation) के साथ-साथ, एनटीपीसी (NTPC) ने ई-मोबिलिटी, कचरे से ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन समाधान सहित विभिन्न नए व्यावसायिक क्षेत्रों में भी पर्दापण किया है और केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली वितरण (power distribution) के लिए बोली प्रक्रिया में भाग लिया है।

एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC) भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली (integrated power) उपयोगिता है, जो देश की बिजली आपूर्ति का 1/4 का योगदान देती है। थर्मल, हाइड्रो, सौर और पवन ऊर्जा संयंत्रों के विविध पोर्टफोलियो के साथ, एनटीपीसी (NTPC) देश को विश्वसनीय, किफायती और वहनीय बिजली (power) प्रदान करने के प्रति समर्पित है। कंपनी सर्वोत्तम प्रणालियों को अपनाने, नवाचार को बढ़ावा देने और हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को कार्यरूप में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

ये भी पढ़िए- I & B Ministry: OTT पर अश्लील सामग्री दिखाने वालों पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने की कार्रवाई; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV