देश की पहली एक्वा डक्ट अति आधुनिक रीवा-सीधी 6 लेन टनल हुआ उद्घाटन

By
On:
Follow Us

रीवा-सीधी का आवागमन सुगम बनाने वाली टनल का शनिवार, 10 दिसम्बर को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुभारम्भ किया है। यह देश की पहली एक्वा डक्ट अति आधुनिक रीवा-सीधी 6 लेन टनल है।रीवा के ग्राम बरसैता में आयोजित कार्यक्रम दौरान केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने 2443.89 करोड़ रुपये की लागत की 204.81 किलोमीटर लंबी 7 सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास किया है। उन्होंने फोर-लेन चुरहट बाइपास और 6 लेन सुरंग, सतना से बेला तक फोर लेन रोड (पक्की शोल्डर सहित), सीआरआईएफ के तहत रीवा कस्बे में कंक्रीट-सीमेंट रोड, गजन, मगरवार, इतौर, खम्हरिया गोरैया तक टू लेन रोड का लोकार्पण किया। चिबोरा-गजान खंड में दो लेन की सड़क और सीआरआईएफ के तहत ब्योहारी से आदर्श ग्राम न्यू सप्त मार्ग और देवतालाब-नायगरी सड़क निर्माण का भी उन्होंने शिलान्यास किया। इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की।

मंत्री श्री गडकरी ने अति आधुनिक रीवा-सीधी 6 लेन टनल का दौरा किया और कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि रीवा-सीधी सुरंग भारत की पहली “एक्वा डक्ट” है। इस पर बाणसागर नहर एवं सड़क का निर्माण किया गया है। यह देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण सुरंग है। यह इस क्षेत्र के विकास को नई दिशा प्रदान करेगा। यह टनल 300 मीटर के बाद दूसरी टनल से जुड़ी है, जिसमें 46 एग्जॉस्ट फैन, ऑप्टिकल फाइबर लेन के साथ-साथ LXBC सिस्टम और फायर फाइटिंग सिस्टम है। उन्होंने इस कार्य के लिए संबंधित अभियंताओं को धन्यवाद व बधाई दी।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने की घोषणाएँ

  • सतना-मैहर सड़क का निर्माण शुरू हो गया है, इसके साथ सतना से चित्रकूट मार्ग का भी उन्नयन किया जाएगा। रीवा जिले में कलवारी से सिरमौर तक 35 किलोमीटर सड़क निर्माण का डीपीआर मंजूर, दिसम्बर 2022 से कार्य होगा शुरू। सिरमौर से डभौरा तक 38 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 152 करोड़ रुपए मंजूर। सीधी से चितरंगी होकर सिंगरौली तक 112 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 450 करोड़ रुपए मंजूर। उमरिया-शहडोल मार्ग में 4 आरोबी तथा दो बाईपास रोडों का निर्माण मंजूर।
  • शहडोल से सगरा टोला होकर अमरकंटक तक की सड़क का निर्माण मंजूर, दिसम्बर माह से ही निर्माण कार्य शुरू होगा। मध्यप्रदेश में अटल प्रगति हाइवे का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा। इसमें मध्यप्रदेश में 306 किलोमीटर हाइवे का निर्माण किया जाएगा। इंदौर से मुम्बई तथा इंदौर से हैदराबाद हाईवे का निर्माण मंजूर किया गया है। उज्जैन से गरोठ तक सड़क का निर्माण मंजूर किया गया है। सीधी से सिंगरौली हाईवे के निर्माण की सभी बाधाएं दूर कर दी गई हैं। इसका नए सिरे से निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसका निर्माण कार्य दिसम्बर 2023 तक पूरा होगा। रीवा में टू लेन के बाईपास के रोड को फोरलेन सड़क बनाने का कार्य मंजूर किया जाता है। इसका निर्माण शीघ्र शुरू होगा। बेला से सिलपरा रिंग रोड का काम तेजी से पूरा कराया जाएगा। सतना शहर में कृपालपुर से बाईपास तक एनिमेटेड रोड बनाई जाएगी। दमोह से नागौद-सिरमौर होते हुए शंकरगढ़ तक सड़क का निर्माण किया जाएगा, जिससे प्रयागराज के लिए सीधे मार्ग की सुविधा मिले। रीवा शहर में ढेकहा तिराहे में ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा।
  • रीवा-प्रयागराज मार्ग में चाकघाट के बघेड़ी चौराहे में फुट ओवर ब्रिज का निर्माण मंजूर किया जाता है। विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा सीआरएफ मद से प्रस्तावित सभी निर्माण कार्यों को मंजूरी दी जाती है। नर्मदा परिक्रमा पथ अमरकंटक से बड़ौदा तक बनाया जाएगा। इसमें से जिस भाग में फोरलेन सड़क नहीं है वहाँ फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा। अमरकंटक से डिंडौरी होकर जबलपुर तक का कार्य 2024 तक पूरा हो जाएगा। जबलपुर से बाड़ी बरेली-नसरूल्लागंज होकर इंदौर तक सड़क का निर्माण भी मंजूर किया जाता है। पिपराही से जड़कुड़ तक सड़क निर्माण मंजूर किया जाता है। रीवा-सीधी सड़क का फोरलेन में उन्नयन होगा। मध्यप्रदेश में इस वित्तीय वर्ष में 21 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण मंजूर किया गया है।

इस दौरान लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, पंचायत और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल, विधायक राजेन्द्र शुक्ल, सांसद रीती पाठक, विधायक सरतेन्दु तिवारी, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment