मिनी रत्न NCL की जयंत Mines में 5 लेन रोड का ट्रायल शुरू, जानिए इससे किसे फायदे

By
On:
Follow Us

मिनीरत्न NCL (एनसीएल) के जयंत परियोजना के कोल माइंस एरिया में 5 लेन सीसी रोड हालही में बनकर तैयार हो गई है। ये नव निर्मित सीसी रोड जयंत माइंस के वेस्ट में सब-स्टेशन से काँटा मोड़ तक बनाई गई है।

शुक्रवार को मिनीरत्न NCL के CMD भोला सिंह ने इस नव निर्मित सीसी रोड ओर कोल वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया और इसी के साथ इस नव निर्मित रोड पर ट्रायल रन शुरू किया गया।

पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा

जयंत माइंस एरिया में इस मार्ग के निर्माण से दीर्घकालिक विकास व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मिनीरत्न NCL ने एक कदम बढ़ाया है।

ये रहे उपस्थित

ट्रायल रन के कार्यक्रम में मिनीरत्न NCL के अधिकारियों में निदेशक (तकनीकी/ संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (वित्त) रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी /परियोजना एवं योजना) जितेंद्र मलिक, जयंत एवं अन्य क्षेत्रों के महाप्रबंधक, महाप्रबंधक/विभागाध्यक्ष (सिविल) मुख्यालय के अन्य विभागाध्यक्ष व तकनीकी सचिव, सिविल विभाग व जयंत क्षेत्र की टीम एवं अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

कई प्रकार से है फायदेमंद

मिनीरत्न NCL के जयंत में नव निर्मित ये 5 लेन सड़क 3.1 किलोमीटर लंबी व 18 मीटर चौड़ी हैं। जिसमें डिवाइडर के माध्यम से कोयला परिवहन व आम यातायात के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। इस सड़क के बन जाने से ट्रैफिक जाम तथा वायु प्रदूषण में कमी आएगी। इस सड़क के चालू होने से सड़क सुरक्षा व प्रदूषण नियंत्रण की कंपनी की मुहिम को भी बल मिलेगा।

आम जनता के लिए भी जल्द चालू होगी सड़क

वहीं, मिनीरत्न NCL प्रबंधन जल्द ही ट्रायल रन के पश्चात आम जनता के लिए भी इस सड़क को चालू करेगा। यह सड़क अपने तकनीकी विशेषता व जन सुविधाओं की दृष्टि से सिंगरौली परिक्षेत्र में एक मिशाल के रूप में देखी जा रही है। मोरवा से जिला मुख्यालय को जोड़ती हुई यह सड़क सिंगरौली परिक्षेत्र के लोगों के आवागमन के समय में भी कमी लाएगी।

आंतरिक कोयला परिवहन के लिए मिनीरत्न NCL ये तैयारियां भी

मिनीरत्न NCL की खदानों में आंतरिक कोयला परिवहन के लिए भी सीसी सड़कें बना रही हैं, इसके तहत यूपी और एमपी में स्थित मिनीरत्न NCL की विभिन्न परियोजनाओं में खदानों के भीतर आंतरिक कोयला परिवहन के लिए कुल 49.6 किलोमीटर सीमेंट कंक्रीट (सीसी) सड़क का निर्माण किया जा रहा है जो लगभग पूर्ण होने वाला है।

 

ये भी पढ़िए-

Singrauli News: स्कूल में छात्राओं के विवाद का वीडियो वायरल, देखिए खबर में

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV