Cricket News: वर्ल्ड कप से पहले बीसीसीआई ने बदला ये अहम नियम; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Cricket News: बीसीसीआई (BCCI) ने वर्ल्ड कप (World Cup) से पहले बदल डाला ये जरूरी नियम, अचानक किया ऐलान की इम्पैक्ट प्लेयर नियम अब 16 अक्टूबर से सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में इस्तेमाल किया जाएगा।

वनडे विश्व कप (ODI World Cup-2023) इस साल मेजबान देश भारत में खेला जाएगा। इस आईसीसी टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की शीर्ष परिषद की बैठक हुई, जहां एक नियम को लेकर अहम फैसला लिया गया। भारतीय क्रिकेट टीम इस साल वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) की मेजबानी करेगी। इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इस आईसीसी टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की एपेक्स काउंसिल की बैठक हुई, जहां ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ को लेकर अहम फैसला लिया गया।

‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम अब 16 अक्टूबर से सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में इस्तेमाल किया जाएगा। IPL की तरह इस्तेमाल किया जाएगा। टॉस से पहले टीमें प्लेइंग-11 के अलावा 4 सब्स्टीट्यूट के नाम भी तय कर सकती हैं।

यह नियम लागू होगा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का मशहूर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम अब 16 अक्टूबर से सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में इस्तेमाल किया जाएगा। शुक्रवार को BCCI सुप्रीम काउंसिल ने इसे मंजूरी दे दी। ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम पिछली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में पेश किया गया था लेकिन खिलाड़ी को 14वें ओवर या उससे पहले लाना था। इतना ही नहीं उन्हें टॉस से पहले अपना नाम भी बोलना पड़ा.

आईपीएल (IPL) की तरह होगा इस्तेमाल

अब अगले सीजन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट से यह नियम बदल जाएगा और इसे IPL की तरह इस्तेमाल किया जाएगा। टॉस से पहले टीमें प्लेइंग-11 के अलावा 4 सब्स्टीट्यूट के नाम भी तय कर सकती हैं। प्रत्येक टीम इन 4 विकल्पों में से केवल एक को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में उपयोग कर सकती है। शुक्रवार को मुंबई में बीसीसीआई एपेक्स काउंसिल की बैठक में इस नियम को मंजूरी दे दी गई।

एशियन गेम्स पर बड़ा फैसला

नियमों में एक दिशानिर्देश के अनुसार, ‘दोनों टीमें प्रति मैच एक ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है, शीर्ष परिषद ने सितंबर-अक्टूबर में हांग्जो एशियाई खेलों के लिए पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी को मंजूरी दे दी है। पुरुषों का आयोजन 28 सितंबर को शुरू होगा जिसमें दूसरी श्रेणी की भारतीय टीम हिस्सा लेगी। मुख्य टीम 19 सितंबर से शुरू होने वाली महिलाओं की प्रतियोगिता में खेलेगी।

वर्ल्ड कप (World Cup) के साथ एशियाड

एशियाड के इतिहास में क्रिकेट केवल तीन बार खेला गया है और आखिरी बार यह 2014 में इंचियोन में आयोजित किया गया था जहां भारत ने भाग नहीं लिया था। इस टूर्नामेंट का आयोजन 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप के साथ किया जा रहा है। बीसीसीआई ने एक नोट में कहा कि व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम को देखते हुए एशियाई खेलों के लिए टीम उतारना एक चुनौती होगी लेकिन देश के लिए खेलना भी महत्वपूर्ण है।

 

 

ये भी पढ़िए –

Cricket News: बीसीसीआई का बड़ा ऐलान, टीम इंडिया को मिला नया लीड स्पॉन्सर; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV