ministry of coal: ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की उपलब्धता पर कोयला मंत्रालय ने क्या कहा; जानिए

By
On:
Follow Us

ministry of coal: कोयला मंत्रालय (ministry of coal) ने स्पष्ट किया है कि देश के ताप विद्युत संयंत्रों (thermal power plants) यानी, टीपीपी (TTP) के लिए कोयला (Coal) पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

16 जुलाई 2023 तक, ताप विद्युत संयंत्रों का कोयला स्टॉक 33.46 मिलियन टन (एमटी) था, जो पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 28% अधिक है। खदान के अंत में पिटहेड कोयला स्टॉक, पारगमन में स्टॉक और टीपीपी सहित सभी स्थानों पर कोयले (Coal) की उपलब्धता पिछले वर्ष के 76.85 एमटी की तुलना में 103 एमटी है, जो 34% अधिक है।

कोयला मंत्रालय (ministry of coal) सभी केंद्रीय और राज्य की विद्युत उत्पादन कंपनियों (power generation companies) के साथ भी निकटता से समन्वय कर रहा है और बिजली क्षेत्र के लिए कोयले (coal) की कोई कमी नहीं है।

वर्षा के कारण क्या प्रभाव पड़ा?

कोयला मंत्रालय (ministry of coal) ने यह भी कहा है कि जुलाई, 2023 के दौरान उत्पादन पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में काफी अधिक रहा है। दरअसल, वर्षा के कारण कोयले (Coal) के उत्पादन पर बहुत ही मामूली असर पड़ा है। यह मानसून ऋतु के लिए खदान-वार अग्रिम योजना (mine-wise advance planning) के माध्यम से संभव हुआ है। कोयला कंपनियों (coal companies) ने बड़ी खदानों से निर्बाध निकासी के लिए सीमेंटेड सड़कों का निर्माण किया है। मशीनीकृत कोयला हैंडलिंग संयंत्रों (mechanized coal handling plants) के माध्यम से नौ कोयला खदानों (coal mines) से रेलवे साइडिंग (railway siding) तक परिवहन शुरू किया गया है। कोयला कंपनियों (coal companies) ने ऊपरी परतों से कोयला निकालने की भी योजना बनाई है, जिसके फलस्वरूप 1 अप्रैल से 16 जुलाई 2023 तक कोयला उत्पादन (coal production) 258.57 मिलियन टन (एमटी) रहा है, जबकि पिछले साल यह 236.69 एमटी था।

अतिरिक्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति

वहीं, बिजली क्षेत्र को भेजा गया कोयला (Coal) पिछले साल के 224 एमटी के मुकाबले इस साल 233 एमटी रहा है। वास्तव में, पर्याप्त उपलब्धता के कारण, कोयला कंपनियों (coal companies) ने इस अवधि के दौरान गैर-विनियमित क्षेत्र को भारी अतिरिक्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति (supply of coal) की है। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि इस वर्ष तापीय विद्युत उत्पादन में वृद्धि केवल 2.04% है, जबकि कोयले के उत्पादन (production of coal) में वृद्धि 9% से अधिक रही है।

पर्याप्त उपलब्धता का मार्ग प्रशस्त हो रहा

जहां तक रेलवे रेक की उपलब्धता का सवाल है, रेल मंत्रालय द्वारा सभी सहायक कंपनियों के लिए पर्याप्त रेक उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे ताप विद्युत संयंत्रों (power plants) में कोयले के स्टॉक (coal stock) की पर्याप्त उपलब्धता का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। कोयला, रेल और बिजली मंत्रालय सभी ताप विद्युत संयंत्रों (power plants) के लिए कोयले की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निकट समन्वय में काम कर रहे हैं।

कोयले की कमी से बंद नहीं हुए बिजली संयंत्र

कोयला मंत्रालय (ministry of coal) द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है कि कोयले (Coal) की अनुपलब्धता के कारण किसी भी बिजली संयंत्र (power plants) को बंद नहीं किया गया है। जो संयंत्र बंद हुए हैं, वे किन्हीं अन्य कारणों से बंद हुए हैं।

 

ये भी पढ़िए-

Ministry of coal: कोयला मंत्रालय 6000 करोड़ रुपये खर्च कर कोयला गैसीकरण परियोजनाओं को बढ़ावा देने की प्लानिंग में; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV