MP Big Breaking: MP के हर जिले को एयर एंबुलेंस दिलाने होगी पहल; जानिए

By
On:
Follow Us

MP Big Breaking: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) ने कहा है कि प्रयास यह है कि प्रत्येक जिले से एयर एंबुलेंस (air ambulance) का संचालन हो।

जिससे गंभीर रोगियों को अच्छे चिकित्सा संस्थानों में उपचार के लिए हवाई सुविधा (air facility) का लाभ प्राप्त हो। हवाई सेवाओं से पर्यटन, व्यापार-वाणिज्य की गतिविधियों और अन्य समस्त आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि संभव होती है। इस दिशा में केन्द्र सरकार के प्रयासों के साथ राज्य सरकार भी अधिकतम प्रयास करेगी। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. यादव (Chief Minister Dr. Yadav) सतना जिले के चित्रकूट में श्रीराम वनगमन पथ संबंधी बैठक से ग्वालियर से बैंगलोर और ग्वालियर से दिल्ली और अयोध्या के बीच नई हवाई सेवाओं (air services) के शुभारंभ कार्यक्रम से आज वुर्चअली जुड़े।

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. यादव (Chief Minister Dr. Yadav) ने इस अवसर पर कहा कि नई विमान सेवाओं से ग्वालियर अंचल के साथ ही प्रदेशवासी उत्तर और दक्षिण भारत से एयर कनेक्टिविटी (air connectivity) की सुविधा प्राप्त करेंगे।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री (Madhya Pradesh) डॉ. यादव (Chief Minister Dr. Yadav) ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हवाई सेवाओं (air services) का विस्तार हो रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के ग्वालियर, स्व. माधवराव सिंधिया की भूमि ग्वालियर और वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई के कर्म क्षेत्र के निवासियों को मकर संक्रांति पर्व पर नई सौगात प्राप्त हो रही है। ग्वालियर में 500 करोड़ रूपए की लागत से विमानतल के उन्नयन की पहल ऐतिहासिक है। यह कारवां चलता रहेगा। प्रदेश की विभिन्न हवाई पट्टियों के उन्नयन का कार्य भी हो रहा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मध्यप्रदेश को निरंतर सहयोग प्राप्त हो रहा है।

प्राचीन काल में पुष्पक विमान के प्रयोग का स्मरण

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. यादव (Chief Minister Dr. Yadav) ने इस अवसर पर भारत में प्राचीन काल में पुष्पक विमान के प्रयोग का स्मरण करते हुए भगवान श्रीराम का भी उल्लेख किया, जिन्होंने उत्तर से दक्षिण की यात्रा की। भगवान श्रीकृष्ण ने पूर्व से पश्चिम की यात्रा की। इसमें पूरा देश समाहित हो जाता है। इन महापुरूषों ने भारतीय संस्कृति का परचम लहराया। आज मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) का ग्वालियर, हवाई मार्ग (air shaft) से अयोध्या से जुड़ा है, यह किसी अलौकिक दृश्य के समान है।

प्रधानमंत्री के संकल्प और मुख्यमंत्री डॉ. यादव की सकारात्मक सोच का संगम है नई उड़ानें – सिंधिया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि त्यौहारों की बेला में नई हवाई सेवाओं को प्रारंभ करने का शुभ कार्य हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश के साथ मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और ग्वालियर भी बदल रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव भी ग्वालियर के विकास के लिए प्रयासरत हैं। ग्वालियर व्यापार मेले में इस वर्ष की गतिविधियों के अवलोकन के लिए आए थे। आज प्रारंभ हुई ये उड़ानें व्यवसाय-वाणिज्य और पर्यटन में वृद्धि कर अर्थव्यवस्था को नई शक्ति प्रदान करेंगी। भारत की आध्यात्मिक और आर्थिक शक्ति का संगम हो रहा है। इससे हमारा देश विश्व पटल पर उभर कर आएगा। ग्वालियर से नई विमान सेवाओं के प्रारंभ होने से यात्री दक्षिण भारत और आई.टी. की राजधानी तक और केन्द्रीय राजधानी के साथ ही रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या तक पहुंच सकेंगे।

सकारात्मक सोच का संगम

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया (Union Minister Shri Scindia) ने कहा कि नई हवाई सेवाएं प्रधानमंत्री श्री मोदी के संकल्प और मुख्यमंत्री डॉ. यादव की सकारात्मक सोच का संगम है। ग्वालियर में विमानतल को आधुनिकतम स्वरूप देने के साथ ही प्राचीन संस्कृति और इतिहास की झलक प्रस्तुत करने का कार्य भी हुआ है। प्रधानमंत्री जी अधोसंरचना के विकास पर जोर देते हैं। लगभग सवा वर्ष की अवधि में ग्वालियर विमानतल से जुड़े कार्य सम्पन्न हो रहे हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने इंदौर से यूएई, शारजाह के लिए हवाई सेवाओं और प्रदेश के विभिन्न स्थानों से एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए किए गए प्रयासों की भी विस्तार से जानकारी दी।

ये हुए शामिल

कार्यक्रम को ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भी संबोधित किया। विमान सेवाओं के शुभारंभ अवसर पर अन्य अनेक जनप्रतिनिधि भी देश और प्रदेश के विभिन्न स्थानों से वर्चुअली शामिल हुए।

 

ये भी पढ़िए- CM in Shahdol: शहडोल में CM की सुरक्षा में चूक!; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV