“देवतालाब” पहुंचा विकास, ये Rewa की देवस्थली भी

By
On:
Follow Us

देवतालाब (Devtalab), Rewa की देवस्थली नाम से मशहूर है। क्योंकि यहाँ के भगवान भोलेनाथ का एक प्राचीन मंदिर है, जिले लेकर कई पुरातन कहानियां भी प्रचलित हैं। लेकिन, देवतालाब विधानसभा क्षेत्र भी है और यहाँ के विधायक खुद मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम हैं। ऐसे में अब देर-सवेर से ही सही लेकिन विधानसभा के अध्यक्ष अपने क्षेत्र में लोगों की मूलभूत जरूरतों और आवश्यक विकास कार्यों को लेकर पिछले कुव्ह समय से काफी तेजी से सक्रिय हुए हैं।

इस क्रम में देवतालाब में गुरुवार को 272.05 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सड़क व एक पुलिया के भूमिपूजन किया विधानसभा अध्यक्ष ने किया है। वहीं, इससे कुछ दिन पहले भी उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में दो बड़ी सड़को का भी भूमिपूजन किया था। ऐसे में इन विकास कार्यों से क्षेत्र की जनता ने राहत की सांस ली है।

जानिए, कहाँ बनेगी सड़क व पुल?

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने देवतालाब विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत पथरहा से दुअरा तक बनाने वाले 2.90 किमी सड़क निर्माण कार्य और पकड़ियार नदी में बनाये जाने वाले पुल के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। यह कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा 180.05 लाख रूपये से कराया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने दो करोड़ 92 लाख रूपये से बनाई जाने वाली खीरी सेमरिया पहुंचमार्ग का भी शिलान्यास किया।

समूचे देवतालाब क्षेत्र में बिछाएंगे सड़कों का जाल

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि समूचे देवतालाब क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाकर गांवों को मुख्य सड़क से जोड़ा जा रहा है। नदी-नालों के पुल-पुलिया बनाकर आवागमन को सुगम बनाने के सभी कार्य प्राथमिकता से करायें जा रहे हैं ताकि कोई भी गांव या कस्बा वर्षाकाल में भी आवागमन की सुविधा से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि सड़कों के बनने से विकास के द्वार खुल जाते हैं। आवागमन सुगम तो हो ही जाता है साथ ही ग्रामवासियों को शहर व कस्बों में आने जाने में कम समय लगता है तथा बीमारी, शिक्षा या अन्य जरूरतों के लिये लोग आसानी से अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच सकते हैं।

जल्द ही इन मार्गों में होगा डामरीकरण

देवतालाब विस क्षेत्र के विकास से जुड़ी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि विकास का यह क्रम निरंतर जारी रहेगा। आने वाले कुछ ही दिनों में रघुराजगढ़ से रघुनाथगंज तक सड़क एवं दुअरा के स्कूल के पास पुलिया तथा मनिकवार से अमवा तक के मार्ग का डामरीकरण कार्य भी शीघ्र प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि निर्माण एजेंसी के साथ जब कार्य प्रारंभ हो जाता है तभी सभी कार्यों का भूमिपूजन किया जाता है ताकि कार्य समय सीमा में पूरा हो।

निर्माण एजेंसी को गुणवत्तायुक्त कार्य का निर्देश

इस दौरान उन्होंने निर्माण एजेंसी को पूरी गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। श्री गौतम ने क्षेत्रवासियों को आश्वस्त किया कि अधोसंरचना निर्माण कार्यों के साथ-साथ हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन कर देवतालाब को विकसित व सुविधा संपन्न विधानसभा क्षेत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है।

रीवा शहर के शारदापुरम कालोनी में डॉ. सुनील अवस्थी के निवास में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम।

अन्य जरूरतों पर भी बोले, विस अध्यक्ष

उन्होंने विकास की इस गाथा में सभी से सहयोग का आह्वान किया ताकि विकास यात्रा चलती रहे और विधानसभा क्षेत्र देवतालाब प्रदेश का सर्वोतम विधानसभा क्षेत्र बने। उन्होंने सेमरिया कुंजबिहारी गांव में खीरी सेमरिया पहुंचमार्ग के भूमिपूजन के दौरान आयोजित सभा में गांव के हनुमान मंदिर के निर्माण व पक्का चबूतरा निर्माण कराये जाने की बात कही।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष राहुल गौतम, शिवपूजन शुक्ला, सुरेन्द्र सिंह चंदेल, रामलखन सिंह महगना, अखिलेश सिंह, मोहनलाल तिवारी पुष्पेन्द्र गौतम सहित लोक निर्माण एवं ब्रिाज निर्माण विभाग के अधिकारी तथा पथरहा, मनिकवार, अमवा, सेमरिया कुंजबिहारी, खीरी, दुअरा आदि गांवों के बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

 

ये भी पढ़िए-

Dangal सीजन-5: Singrauli में कौन-कौन से पहलवान कब से मचाएंगे धूम, पढ़िए खबर में

Rewa News: क्षेत्र की समस्याओ को लेकर हनुमना में युकां का हल्लाबोल, सौंपा ज्ञापन

Rewa News: देवतालाब में 9 करोड़ लागत से बनेगी 2 सड़के, विधानसभा अध्यक्ष ने किया भूमिपूजन

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV