Ministry of Coal: कोयला क्षेत्र में बड़े पैमाने पर चल रहा है वृक्षारोपण अभियान; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Ministry of Coal: कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) कोयले से मुक्त भूमि, अत्यधिक भार वाले डम्पों और गैर-कोयला (non-coal bearing lands) धारी भूमि पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण (large scale plantation) को बढ़ावा देने के लिए कोयला क्षेत्र (coal field) के सार्वजनिक उपक्रमो (CPSE) के साथ लगातार समन्वय कर रहा है।

नवीनतम आकलन के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष के दौरान, कोयला कंपनियों ने 43 लाख से अधिक पौधे रोपण करके 2338 हेक्टेयर भूमि पर वृक्षारोपण पूरा कर लिया है। पिछले पांच वर्षों में 2.24 करोड़ से अधिक पौधे रोपण करके कुल 10,000 हेक्टेयर भूमि क्षेत्र को वृक्षारोपण के अन्‍तर्गत लाया गया है। कोयला कंपनियां उपलब्ध भूमि के जैव-सुधार के लिए मिशन मोड पर प्रयास कर रही हैं। पर्यावरण (Ministry of Environment), वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने ऐसे वृक्षारोपण को “प्रतिपूरक वनीकरण (compensatory afforestation)” की आवश्यकता के लिए गिना जाने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसके फलस्‍वरूप, सभी कोयला कंपनियों ने “मान्यता प्राप्त प्रतिपूरक वनीकरण क्षेत्र” के रूप में अधिसूचना के लिए वनीकरण भूमि को अलग करने हेतु लगभग 2800 हेक्टेयर भूमि की अधिसूचना के लिए संबंधित राज्य वन विभाग को प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इस प्रतिपूरक वनीकरण क्षेत्र (ACA) को कोयला खनन गतिविधियों की शुरूआत करने के लिए कोयला धारी वन भूमि के अपवर्तन की भविष्य की आवश्यकता के लिए गिना जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पर्यावरण की दृष्टि से सतत निकासी के लिए समर्पित छत्तीसगढ़ ईस्ट रेल कॉरिडोर का उद्घाटन करते हुए “इको-पार्क” के विकास के माध्यम से कोयला भूमि के सुधार के लिए कोयला कंपनियों के प्रयासों की सराहना की है।

कोयला सहायक कंपनियों के पास जैव-सुधार/रोपण को बढ़ावा

सभी कोयला सहायक कंपनियों के पास जैव-सुधार/रोपण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित प्रकोष्ठ है। कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) ने कोयला उत्पादक क्षेत्रों में न्यायसंगत परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण की दृष्टि से दीर्घकालिक उपायों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

 

ये भी पढ़िए-

Ministry of Coal: कोयला मंत्रालय द्वारा पुष्टि कोयले की पर्याप्त उपलब्धता; जानिए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV