मिनीरत्न NCL: खड़िया को मिली आधुनिक इलैक्ट्रिक रोप शोवेल की सौगात, राष्ट्र को समर्पित

By
On:
Follow Us

मिनीरत्न NCL: सिंगरौली (Singrauli) में संचालित एनसीएल (NCL) की खड़िया परियोजना के मशीनी बेड़े में शुक्रवार को एक और आधुनिक मशीन शामिल हो गई है। ये आधुनिक और विशाल मशीन इलैक्ट्रिक रोप शोवेल है, जो कि 20 क्यूबिक मीटर क्षमता की है। शुक्रवार को इस नई शोवेल को मिनीरत्न (MiniRatna ) एनसीएल (NCL) के सीएमडी (CMD) भोला सिंह ने खदान में नियोजित कर राष्ट्र को समर्पित किया।

इस खास अवसर को लेकर एक कार्यक्रम खड़िया में आयोजित किया गया। जहां मिनीरत्न (MiniRatna ) एनसीएल (NCL) के सीएमडी (CMD) भोला सिंह ने कहा है कि इस नई शॉवेल से खड़िया परियोजना की विभागीय उत्खनन क्षमता बढ़ेगी। साथ ही उन्होंने खड़िया परियोजना से मशीन के कार्यक्षमता के अनुरूप उचित रख रखाव करते हुए इसकी अधिकतम क्षमता का उपयोग करने हेतु आह्वान किया व प्रभावी रखरखाव के लिए नियोजित कर्मियों के प्रशिक्षण पर ज़ोर दिया।

आधुनिक तकनीकी से लैस इलैक्ट्रिक रोप शोवेल

20 क्यूबिक मीटर क्षमता की इलैक्ट्रिक रोप शोवेल बेहद ही आधुनिक तकनीकी व नवीनतम सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। मिनीरत्न (MiniRatna ) एनसीएल (NCL) में इस मशीन का उपयोग परियोजनाओं में मुख्यतः अधिभार हटाने में किया जाएगा। एनसीएल के बेड़े में ईकेजी-20 केएम मॉडल की रूस में निर्मित 11 शोवेल तैनात होनी है जिसमें से दुधीचुआ, जयंत, निगाही व अमलोरी परियोजनाओं में एक-एक इस तरह की मशीन पहले ही नियोजित की जा चुकी है।

खड़िया का अब तक का प्रदर्शन

गौरतलब है कि खड़िया मिनीरत्न (MiniRatna ) एनसीएल (NCL) की उत्तरप्रदेश स्थित सबसे बड़ी परियोजना है जो उत्पादन, प्रेषण एवं अधिभार में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही है। अभी तक परियोजना ने 7.25% की वार्षिक वृद्धि के साथ 14.72 मिलियन टन कोयला उत्पादन कर लिया है। खड़िया परियोजना ने गुरुवार तक 14.55 मिलियन टन कोयला प्रेषण किया है व वित्त वर्ष 2022-23 में अभी तक 54.7 मिलियन क्यूबिक मीटर अधिभार भी हटाया है। परियोजना ने कोयला उत्पादन, प्रेषण व अधिभार हटाव, तीनों में अपने वार्षिक लक्ष्यों को पार कर लिया है।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर मिनीरत्न (MiniRatna ) एनसीएल (NCL) के निदेशक (कार्मिक) मनीष कुमार, निदेशक (तकनीकी/ योजना व परियोजना) जितेन्द्र मलिक, कंपनी स्तरीय जेसीसी सदस्य अजय कुमार, अरुण कुमार दुबे एवं अशोक कुमार पाण्डेय, सीएमओआई के महासचिव सर्वेश सिंह, एनसीएल की परियोजना एवं मुख्यालय के महाप्रबंधक, खड़िया परियोजना के महाप्रबंधक सहित विभिन्न अधिकारी एवं कर्मचारीगण, शोवेल निर्माता रूसी कंपनी आई-ज़ेड कर्टेक्स एवं उनकी भारतीय सहयोगी एसआरबी के सदस्य उपस्थित रहे।

 

 

ये भी पढ़िए-

Singrauli की डोंगरी ताल-II समेत कुल 29 कोल माइंस आवंटित, पढ़िए पूरी खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV